amazing-benefits-of-sugarcane-juice

कच्चे गन्ने के रस का एक गिलास पीने से काफी हेल्थ बेनिफिट्स की आश्चर्यजनक संख्या होती है और यह महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है।

कच्चे गन्ने का रस रक्तचाप (blood pressure) को कम कर सकता है, हड्डियों को मजबूत कर सकता है, कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है, वजन घटाने में मदद कर सकता है, बुखार और संक्रमण (infections) से लड़ सकता है और तनाव को शांत कर सकता है।

यह आपको बेहतर नींद, ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने, किडनी के स्वास्थ्य का समर्थन करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, त्वचा की रक्षा करने, पाचन को अनुकूलित करने और मधुमेह (diabetes) का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है।

गन्ना रस क्या है?

गन्ने का रस गन्ने के पौधे से प्राप्त होता है, जो कि अधिकांश सफेद टेबल चीनी और प्रसंस्कृत चीनी का स्रोत है। गन्ने का वानस्पतिक नाम Saccharum officinarum है, जहाँ Saccharum अपनी उच्च सुक्रोज सामग्री के कारण अपने मीठे स्वाद को दर्शाता है।

गन्ने का रस ब्राजील, भारत और थाईलैंड जैसे गन्ने के बड़े उत्पादन वाले देशों में विशेष रूप से लोकप्रिय है, जहां सड़क विक्रेताओं और रस गाड़ियां एक आम दृश्य हैं। आमतौर पर, लोहे के रोलर्स का उपयोग करके गन्ने से रस को ताजा दबाया जाता है। इसे बर्फ के साथ एक ठंडा पेय के रूप में परोसा जा सकता है, नींबू के निचोड़ के साथ स्वाद, या टकसाल, अदरक, और सेंधा नमक के साथ सबसे ऊपर।

गुड़, रम, जैव ईंधन (biofuel) और इथेनॉल जैसे दर्जनों अन्य उत्पादों के लिए गन्ने का रस भी आधार घटक है।

गन्ने का रस पौष्टिक तथ्य (Nutritional Facts)

गन्ने के रस का पोषण घनत्व प्रभावशाली है और इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, मैंगनीज, विभिन्न अमीनो एसिड, जस्ता, थियामिन और राइबोफ्लेविन के महत्वपूर्ण स्तर शामिल हैं।

गन्ने के रस के 8 औंस गिलास में लगभग 180 कैलोरी होती है, साथ ही 30 ग्राम चीनी भी होती है। इसके अलावा, यह रस आहार फाइबर में उच्च है।

यह फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोलिक यौगिकों जैसे एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य की सहायता कर सकता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकता है।

गन्ने के जूस के फायदे

गन्ने के रस के शीर्ष लाभों में निम्नलिखित शामिल हैं।

ऊर्जा (Energy) को बढ़ावा देता है

प्रोसेस्ड शुगर और हाई-फ्रक्टोज़ (high-fructose) कॉर्न सिरप से भरे पेय और खाद्य पदार्थों के विपरीत, गन्ने के रस में शर्करा की प्राकृतिक आपूर्ति ऊर्जा का एक ठोस भंडार प्रदान कर सकती है जो आपके दिन की शुरुआत मज़बूत कर सकती है और आपके शरीर में ग्लूकोज़ के स्राव को नियंत्रित कर सकती है। स्वस्थ “चीनी उच्च।” गन्ने का रस शरीर को पुन: सक्रिय (fatigue) करने और थकान को दूर करने के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक विकल्प है।

त्वचा की देखभाल

गन्ने के रस के घटकों में से एक अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड है, विशेष रूप से ग्लाइकोलिक एसिड, जो त्वचा पर एंटीऑक्सिडेंट प्रभावों से जुड़ा हुआ है। यह रस, जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो त्वचा की सूजन और संक्रमण को साफ कर सकता है, जबकि उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम कर सकता है, जैसे कि झुर्रियां, blemishes, मलिनकिरण और निशान।

गर्भावस्था के दौरान सहायता

गर्भावस्था के दौरान लिया गया गन्ने का रस मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने, पाचन को बेहतर बनाने, मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को कम करने और इसके कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स की बदौलत पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकता है।

यह फार्मास्यूटिकल्स या एंटीबायोटिक दवाओं पर निर्भर होने के बजाय प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है। यह रस कब्ज के लक्षणों को समाप्त करने में भी मदद करता है, गर्भवती महिलाओं द्वारा एक और लगातार शिकायत। यह कहा जा रहा है, जैसे कि गर्भावस्था के किसी भी आहार के साथ, पहले अपने चिकित्सक से विचार करें।

फ्रेश ब्रेथ एंड फाइट कैविटीज

गन्ने के रस को अक्सर दांतों की सड़न के घरेलू उपचार के रूप में खाया जाता है, और परिणामस्वरूप सांस में बदबू आती है। गन्ने में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज होते हैं जो आपके दांतों के इनेमल की रक्षा करते हैं, क्षय से बचाते हैं और आपके दांतों को मजबूत बनाते हैं। इस रस में पोषक तत्वों की उच्च खुराक पोषक तत्वों की कमी के कारण खराब सांस का मुकाबला करने में मदद करती है।

अस्थि खनिज घनत्व ( Bone Mineral Density )

इस रस के सेवन से शरीर में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज का स्तर बढ़ जाता है, जिससे यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह, बदले में, ऑस्टियोपोरोसिस के विकास को रोकने में मदद करता है। हर दिन इस रस का एक गिलास आपकी हड्डियों को उम्र के अनुसार मजबूत बनाये रख सकता है।

पाचन में सुधार

आहार रस की आपूर्ति के लिए गन्ने के रस के कुछ रेचक गुण हैं। फाइबर क्रमाकुंचन गति को प्रोत्साहित करने, आंत में सूजन को ठीक करने और कब्ज, सूजन और ऐंठन के लक्षणों से राहत देने में मदद करता है।

लोअर कोलेस्ट्रॉल लेवल्स

अध्ययनों में पाया गया है कि कच्चे गन्ने का रस पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स, दोनों के समग्र कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है, जो आपके दिल की रक्षा कर सकते हैं और हृदय रोग को रोक सकते हैं।

तनाव प्रबंधन (Stress Management)

गन्ने के रस में पाए जाने वाले कुछ अमीनो एसिड, ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम के अलावा, आपके तनाव हार्मोन के स्तर को संतुलित करने और यहां तक कि नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से अनिद्रा या बाधित नींद से पीड़ित हैं और अनिद्रा या बाधित नींद से राहत देते हैं।

सामान्य रक्तचाप (Normal Blood Pressure)

पोटेशियम की आपूर्ति के साथ, गन्ने का रस रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव और तनाव को कम करने, प्रभावी ढंग से रक्तचाप को कम करने और एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक के अपने जोखिम को कम करने में सक्षम है।

मजबूत इम्यून सिस्टम

विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स की प्रचुर आपूर्ति के साथ, यह रस प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने और बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, और पेट, यकृत और श्वसन पथ में संक्रमण को कम करता है।

किडनी की पथरी की रोकथाम

कई अध्ययनों ने मूत्र पथ के संक्रमण की एक कम घटना और गुर्दे की पथरी के विकास के कम जोखिम के साथ गन्ने के रस की खपत को जोड़ा है। अनिवार्य रूप से, यह रस शरीर को डिटॉक्स करता है और शरीर के डिटॉक्सिंग केंद्रों के कार्य को बचाता है।

वजन घटाने के लिए गन्ने का रस

गन्ने का रस डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है जो वसा के साथ बाँधने में मदद करता है और इसे शरीर में जमा होने से रोकता है, साथ ही यह आपको भरा हुआ भी महसूस कराता है, इस प्रकार स्नैकिंग और अधिक खाने से रोकता है।

फाइबर द्वारा आपके पाचन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे कब्ज को दूर करने में मदद मिलेगी और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित करने की आपकी आंत की क्षमता में सुधार होगा।

इस रस की क्षारीय प्रकृति एक अत्यधिक अम्लीय प्रणाली के बजाय वसा जलने के लिए आदर्श वातावरण बनाने में मदद करती है, जबकि उच्च प्राकृतिक चीनी सामग्री ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत प्रदान करती है, जो गतिविधि को बढ़ाती है और अधिक कैलोरी जलाने को उत्तेजित करती है।

डायबिटीज के लिए गन्ने का रस

इस रस में आश्चर्यजनक रूप से कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स ( glycemic index) होता है, जो रस में पाए जाने वाले शुगर के प्रकारों के आधार पर होता है, इसलिए यह वास्तव में आपके औसत फ़िज़ी ड्रिंक या सोडा की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है, क्योंकि शर्करा अधिक धीरे-धीरे अवशोषित होती है और शरीर द्वारा संसाधित होती है, जिससे बचाव होता है।

टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए, यह पेय वास्तव में आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जब इसका सेवन कम मात्रा में किया जाता है।

हालाँकि, टाइप 2 मधुमेह के रोगियों के लिए, इस रस का सेवन करने से पहले डॉक्टर से बात करना ज़रूरी है।

गन्ने के रस के साइड इफेक्ट्स (side-effects)

इस रस के दुष्प्रभाव में शामिल हैं:

  1. सिर दर्द
  2. अनिद्रा (Insomnia)
  3. पेट खराब
  4. खून बह रहा विकारों की बिगड़ती (bleeding disorders)
  5. जी मिचलाना (Nausea)
  6. चक्कर आना (Dizziness)

    यदि आप गन्ने के रस के उच्च सांद्रता का सेवन करते हैं, तो इनमें से अधिकांश दुष्प्रभाव होते हैं; याद रखें, इस रस के अधिकांश लाभों को प्राप्त करने के लिए प्रति दिन केवल 1 ग्लास की आवश्यकता होती है।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *